- Advertisement -
HomeUncategorizedखुशखबरी: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: CGEGIS बेनिफिट टेबल जारी, चेक...

खुशखबरी: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: CGEGIS बेनिफिट टेबल जारी, चेक करें रिटायरमेंट पर कितनी मिलेगी रकम

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली:  केंद्र सरकार ने CGEGIS benefits table 2020 लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के आधार पर आप चेक कर सकते हैं कि रिटायरमेंट पर आपको कितनी रकम मिलेगी। केंद्रीय कर्मचारी इस लिस्ट की मदद से गणना कर सकते हैं कि उन्हें रिटायरमेंट पर कितनी रकम मिलने वाली है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट इम्प्लॉई ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम (CGEGIS) की बेनेफिट टेबल 2020 जारी कर दी है।



आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार द्वारा ग्रुप इंश्योरेंस की सुविधा दी जाती है।

CGEGIS 1980 का उद्देश्य केंद्रीय कर्मचारियों को नौकरी के दौरान मृत्यु होने की स्थिति में उनके परिवारों तो आर्थिक मदद पहुंचाना है। इसके साथ ही कर्मचारी के रिटायर होने पर उसे एकमुश्त भुगतान करने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कम लागत बीमा कवर मुहैया कराती है। केंद्रीय कर्मचारियों के मासिक अंशदान का एक हिस्सा सरकार बीमा कवर में डालती है और बाकी रकम सेविंग निधि में।



यह भी पढ़ें : बैंक डिफॉल्टर: व्यक्तिगत गारंटी देने वालों पर एक्शन की तैयारी में सरकार, तैयार की जा रही लिस्ट

CGEGIS benefits table 2020 1



हर कर्मचारी देता है अंशदान
केंद्र सरकार का हर कर्मचारी नौकरी के दौरान और रिटायरमेंट तक CGEGIS में अपना योजदान देता है। इस योजना के तहत कर्मचारी को बीमा फंड के साथ-साथ सेविंग फंड (Savings Fund) की सुविधा मिलती है। कर्मचारियों द्वारा सेविंग्स फंड में जमा रकम उन्हें रिटायरमेंट के समय दिया जाता है। सरकार हर तिमाही में इसकी सूची जारी करती है, जिसकी मदद से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि रिटायरमेंट पर आपको कितनी रकम मिलेगी। आइए देंखें CGEGIS benefits table 2020 की ताजा लिस्ट।



CGEGIS benefits table 2020 3

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments