एक बार जब यह अभ्यास पूरा हो जाता है और केवाईसी विवरण मान्य हो जाता है, तो ईपीएफओ ग्राहक डिजिटल मोड से ईपीएफओ की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सशक्त हो जाते हैं।
नई दिल्ली: 2020 के दौरान ईपीएफओ अपने ग्राहकों की संख्या में 2.39 लाख आधार, 4.28 लाख मोबाइल नंबर और 5.26 लाख बैंक खाते को अपडेट करने में सफल रहा है।
“जैसा कि देश को COVID 19 महामारी की अभूतपूर्व चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, सामाजिक भेद की अवधारणा को काफी महत्व दिया गया है। ईपीएफओ, देश में प्रमुख सामाजिक सुरक्षा संगठन के रूप में, लगभग न्यूनतम संपर्क के साथ डिजिटल मोड के माध्यम से अपने ग्राहकों को बिना लाइसेंस सेवाएं प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, “श्रम मंत्रालय ने हाल ही में सूचित किया है।
संगठन, अपनी ऑनलाइन सेवाओं की उपलब्धता और पहुंच का विस्तार करने के अपने प्रयास में, अपने ग्राहकों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपनी सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम करने के लिए अपने नो योर कस्टमर (केवाईसी) डेटा को लगातार अपडेट कर रहा है।
केवाईसी अपडेशन एक बार की प्रक्रिया है जो अपने ग्राहकों की पहचान के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को केवाईसी विवरण के साथ जोड़ने के माध्यम से पहचान में मदद करती है। एक बार जब यह अभ्यास पूरा हो जाता है और केवाईसी विवरण मान्य हो जाता है, तो ईपीएफओ ग्राहक डिजिटल मोड से ईपीएफओ की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सशक्त हो जाते हैं।
अपने ग्राहकों और कर्मचारियों को सुरक्षित रखने के लिए, संगठन ने सचेत रूप से इस महत्वपूर्ण कार्य पर वर्क फ्रॉम होम गतिविधि के रूप में अपने कार्यबल की तैनाती के माध्यम से, अपने ग्राहकों के केवाईसी अपडेशन पर सक्रिय ध्यान देने की रणनीति अपनाई है।
“बड़ी संख्या में ईपीएफओ स्टाफ के सदस्यों को विशेष रूप से केवाईसी अपडेट करने का काम सौंपा गया है, जिसमें डब्लूएफएच गतिविधि के रूप में विवरण को सुधारना भी शामिल है। यह एक समयबद्ध अभ्यास के रूप में किया गया है जिससे बहुत उत्साहजनक परिणाम मिले हैं। इस केवाईसी अपडेशन ने डिजिटल मोड में ईपीएफओ की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ईपीएफओ ग्राहकों के सशक्तीकरण में काफी मदद की है और इस प्रकार ईपीएफओ के किसी भी कार्यालय के साथ किसी भी प्रकार के शारीरिक संपर्क की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है।