आज के समय में, लेनदेन आसानी से डिजिटल वॉलेट, UPI, भीम ऐप और अन्य सेवाओं के माध्यम से किया जाता है।
RBI के दिशानिर्देश हैं कि ऐसी स्थिति में, बैंक को गलत खाते से सही खाते में धन वापस करने की व्यवस्था करनी होगी।
नई दिल्ली। कोरोनावायरस और लॉकडाउन के कारण, डिजिटल भुगतान पर बहुत जोर दिया गया है। बैंक केवल उन्हीं कार्यों के लिए बैंक को निर्देश दे रहा है जो नेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से नहीं किए जा सकते हैं। आज के समय में, लेनदेन आसानी से डिजिटल वॉलेट, एनईएफटी / आरटीजीएस, यूपीआई, Google पे, भीम ऐप और अन्य सेवाओं के माध्यम से किया जाता है।
ये सभी माध्यम पैसे भेजने या प्राप्त करने के सबसे आसान तरीके हैं, जिनका उपयोग करोड़ों लोग करते हैं। हालाँकि, इन सुविधाओं के कारण धन का हस्तांतरण आसान हो गया है, लेकिन गलतियाँ समान रूप से की जा रही हैं। कई बार पैसे ट्रांसफर करते समय, गलती से बैंक अकाउंट नंबर टाइप कर गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इंटरनेट बैंकिंग के बढ़ते चलन के कारण भी ऐसी समस्याएं बढ़ी हैं।
सबसे पहले, बैंक को इस बारे में सूचित करें
यदि गलती से आपने किसी अन्य व्यक्ति के बैंक खाते में पैसा स्थानांतरित किया है, तो सबसे पहले अपने बैंक को फोन या ईमेल द्वारा सूचित करें। बेहतर होगा कि आप जल्द से जल्द शाखा प्रबंधक से मिलें। इसे समझें, कि जिस बैंक के खाते में आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं, केवल वही बैंक इस मुद्दे को हल कर सकता है। गलत लेन-देन के बारे में विवरण में अपने बैंक को सूचित करें। इसमें लेन-देन की तारीख और समय, आपका खाता नंबर और खाता संख्या जिसमें पैसा गलती से स्थानांतरित किया गया है, आदि शामिल हैं।
कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं
आकस्मिक राशि के हस्तांतरण के साथ ज्यादातर मामलों में, रिसीवर को पैसा वापस करने के लिए तैयार किया जाता है। लेकिन अगर उसने पैसे वापस करने से इनकार कर दिया, तो आप उसके खिलाफ मामला दर्ज कर सकते हैं। आपको ऐसे मामलों में अपनी ओर से कानूनी कार्रवाई करने का भी अधिकार है। आप बैंक के पास शिकायत दर्ज करके कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। RBI ने दिशा-निर्देश दिया कि अगर गलती से किसी और के खाते में पैसा जमा हो जाता है तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाने होंगे। बैंक को गलत खाते से सही खाते में पैसा लौटाने की व्यवस्था करनी होगी।
राशि वापस पा सकते हैं
यदि आपने जिस खाता संख्या को धन हस्तांतरित किया है वह गलत है या IFSC कोड गलत है, तो धन स्वतः आपके खाते में आ जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है, अपनी बैंक शाखा में जाएं और शाखा प्रबंधक से मिलें। उसे इस गलत लेनदेन के बारे में बताएं। यह जानने की कोशिश करें कि किस बैंक के खाते में पैसा गया है। यदि गलती से धन दूसरे बैंक खाते में स्थानांतरित किया गया है, तो धन वापस करने में अधिक समय लग सकता है। कई बार बैंकों को ऐसे मामलों को निपटाने में 2 महीने तक का समय भी लग सकता है। आप अपने बैंक से पता कर सकते हैं कि किस शहर के किस ब्रांच के किस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया गया है। आप उस ब्रांच में बात करके पैसे निकाल सकते हैं।
ऑनलाइन भुगतान करते समय इन बातों का ध्यान रखें –
पैसे ट्रांसफर करते समय, रिसीवर के बैंक अकाउंट नंबर की दोबारा जांच करें।
जल्दी में बैंक खाता संख्या दर्ज करते समय, यदि एक अंक गलती से आगे और पीछे चला जाता है, तो आपका पैसा गलत खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है।
पैसा भेजने से पहले, खाता लाभार्थी जोड़ें, ताकि आपके पास बार-बार स्थानांतरण की सुविधा हो।
पहली बार, छोटी राशि के साथ दूसरे के खाते में पैसा भेजना शुरू करें, ताकि अगर पैसा गलत खाते में चला जाए, तो नुकसान कम से कम हो।